मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना 2023 घर बैठे नौकरी पाने के लिए 20000 पदों पर आवेदन शुरू करें

Post Contents

मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना 2023 घर बैठे नौकरी करने के लिए आवेदन शुरू: वर्क फ्रॉम होम योजना 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना 2023, राजस्थान वर्क फ्रॉम होम योजना 2023, मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना 2023 , मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना का उद्देश्य, मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना पात्रता, वर्क फ्रॉम होम जॉब वर्क योजना आयु सीमा मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना 2023 आवश्यक दस्तावेज, राजस्थान वर्क फ्रॉम होम योजना 2023 प्राथमिकता, मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना 2023 के तहत किए गए जाने वाले कार्य, राजस्थान सीएम वर्क फ्रॉम होम योजना 2023, वर्क फ्रॉम होम योजना, राजस्थान दिशानिर्देश, राजस्थान वर्क फ्रॉम होम योजना के तहत आवेदन करें?, राज, मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना इम्प लिंक, मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना 2023 अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न, क्या इस योजना में उलझा हुआ आवेदन किया जा सकता है?, वर्क फ्रॉम होम योजना के तहत जागृति फाउंडेशन की वेबसाइट पर आवेदन क्‍यों करना है?, वर्क फ्रॉम होम योजना और बैक टू वर्क योजना में क्‍या अंतर है?, जो महिलाएं काम काज के लिए उपयुक्त नहीं हैं, क्या वह आवेदन कर सकती हैं?

रोजगार वर्क फ्रॉम होम योजना 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी करने के बाद अब आवेदन भी शुरू हो गए हैं रोजगार एवं कार्रवाई के क्षेत्र में महिलाओं के योगदान को बढ़ावा देने के लिए और उन्हें आत्मनिर्भरता और स्वावलंबी बनाने के लिए रोजगार वर्क फ्रॉम होम योजना 2023 शुरू की इस योजना का लाभ राजस्थान के मूल निवासियों को दिया जाएगा जिससे घर बैठे रोजगार दिया जाएगा वर्क फ्रॉम होम योजना 2023 के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं रोजगार फ्रॉम होम योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की संपूर्ण जानकारी और डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है।

मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना 2023
मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना 2023

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें यहाँ

मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना 2023 पात्रता

वर्क फ्रॉम होम योजना 2023 के लिए राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए, इसके अलावा महिलाओं के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष तक आवेदन करने की तिथि को मानक के आधार पर जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना 2023 का उद्देश्य

  • महिलाओं को उनकी अभिरूची एवं क्षमता का ध्यान रखते हुए वर्क फ्रॉम होम – जॉब वर्क से जोड़ना।
  • तकनीकी / कौशल एवं अन्य किसी क्षेत्र में दक्ष महिलाओं को जो वर्क फ्रॉम होम- जॉब वर्क करने की भागीदारी है, उनका राजकीय समझौता, स्वायत्त शासी व्यवसाय, सार्वजनिक पहलों एवं निजी क्षेत्र में वर्क फ्रॉम होम-जॉब वर्क के अवसर प्रदान करना।

मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना 2023 प्राथमिकता

निम्नलिखित श्रेणियों की महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी

  • विवि।
  • परित्यक्त/तलाकशुदा
  • दिन।
  • हिंसा से पीड़ित महिला

मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना 2023 दिशानिर्देश

विभाग द्वारा प्रदेष लक्ष्य के अनुरूप महिलाओं को होम-जॉब वर्क से जोड़ना।
तकनीकी/कौशल एवं अन्य किसी क्षेत्र में दक्ष महिलाओं को जो वर्क फ्रॉम होम-जॉब वर्क करने की है उनका अधिकाधिक आवेदन आमंत्रण हेतु प्रयास करना।
पोर्टल पर प्राप्त डेटाबेस का विश्लेषण और रिपोर्ट जनरेशन
सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के नियोजकों से संपर्क एवं समन्वय कर उनके यहाँ उपलब्ध काम फ्रॉम होम- नौकरी काम की संभावनाओं की पहचान करना तथा महिलाओं से जुड़ाव।
योजना के प्रचार-प्रसार के लिए आईईसी सामग्री तैयार करना
योजना से इंडस्ट्रियल इंटरेक्शन को जोड़ना और उनके प्रोग्राम करण पार्टनरशिप, अन्य कई बातें।
योजना के माध्यम से होम-जॉब वर्क फ्रॉम होम-जॉब वर्क से जुड़ी महिला की समय-समय पर ट्रेकिंग, मॉनिटरिंग कर विभाग की रिपोर्ट करें।
पोर्टल पर प्राप्त डेटाबेस का विश्लेषण करते हुए विभाग को नवाचार संबन्धी सुझाव दें।

राजकीय जुड़ाव एवं सार्वजनिक कार्रवाई के द्वारा वर्क फ्रॉम होम योजना द्वारा महिलाओं से करवाए जाने वाले कार्य

  • वित्त विभाग- समस्त राजकीय अटकल, स्वायत्तशासी निकाय, राजकीय एजेंसियां ​​और सार्वजनिक पहलों पर सीएए के बारे में होने के बारे में संबंधित कार्यों से संबंधित कार्य महिलाओं से घर से काम – नौकरी के रूप में करवाये जा विशेष रूप से इस बाबत आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करेंगे।
  • सूचना प्रौधोगिकी एवं संचार विभाग- सूचना प्रौधोगिकी से संबंधित कार्य यथा प्रोग्रामिंग, सॉफ्टवेयर डिजाइनिंग, डेटा विश्लेषण, वेब डिजाइनिंग, ई मित्र आने में महिलाओं को प्राथमिकता देना तथा शुल्क मे छूट प्रदान कर इनहे वृद्धि करना।
  • विद्यालय एवं उच्च व तकनीकि शिक्षा – नियमित अध्ययनरत और दूरस्थ शिक्षा से जुड़े हुए विद्यार्थियो को महिला विषय पर ऑन लाइन प्रशिक्षण, छात्रों को दी जाने वाली स्कूल ड्रेस की सिलाई, राजकीय छात्रावासों में उपयोग के लिए जाने वालें वस्त्रों बेडसीटो, पद, आदि की धुलाई।
  • कार्मिक विभाग – विभिन्न विभागों के स्तर से कार्य फ्रॉम होम के माध्यम से कार्य रद्द होने वाले कार्य यथा टाईपिंग, डिक्टेशन, डॉक्यूमेंटेशन आदि का ट्रेडमार्क करने का निर्देश जारी करना।
  • महिला अधिकारिता विभाग – विभाग के बेरोजगार नौकरी घर से काम- जॉब वर्क के तहत करवाना।

इस तरह का कार्य सच हो जाएगा तद् उपरान्त दूसरे चरण में लोग घर से काम-नौकरी के काम के रूप में करवाये जाने के बाबत कार्रवाई की सोच

• सभी राजकीय अटकल, स्वायत्त शासी निकाय, राजकीय एजेंसियां ​​और सार्वजनिक पहल घर ​​से काम करते हैं-नौकरी के काम के रूप में करवाए जाने वाले कार्यों का लायनीकरण करेंगे और नागरिक महिला कार्य से घर-नौकरी के काम के रूप में कार्य करेंगे। इस शुल्क व्यय समझौते द्वारा आपकी अन्य योजनाओं/कार्यक्रमों के लिए निर्धारित बजट में किया जाएगा।
• चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग- महिला विशेषज्ञ चिकित्सकों से ऑन लाइन परामर्श सेवा, ट्रांसक्रिप्सन, चिकित्सायों में उपयोग के लिए जाने वाले परिधानों की सिलाई कार्य।

  • • कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता विभाग-रोजगार मेल/शिविरो का स्थान कर इनमें ऐसी संबद्धता की भागीदारी सुनिश्चित करना जो कि घर से काम-नौकरी के रूप में रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाते हैं। इन मेलों/शिविरो के माध्यम से योजनान्तर्गत पंजीकृत महिलाओं को घर से काम – जॉब वर्क दिलवाना।
  • राजस्थान कौशल एवं व्यवसाय विकास निगम (RSLDC) – राजस्थान कौशल एवं विज्ञापन विकास निगम द्वारा प्रशिक्षण भागीदारों के माध्यम से करवाये जा रहे प्रशिक्षणों को प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली महिलाओं में से कम से कम 10 प्रतिशत महिलाओं को काम से घर-जॉब वर्क से जोड़ा जा रहा है।
  • राजस्थान सह- संबद्ध फेडरेशन (RCDF)- दुग्ध एवं दुग्ध से निर्मित उत्पादों के भ्रम एवं विपणन संबंधी कार्यों में महिलाओं को घर से काम-नौकरी के अवसर उपलब्ध कराएंगे।
  • राजस्थान राज्य सहकारी उपभोक्ता संघ (CONFED) – ग्रेडिंग, पैकेजिंग और अन्य संबंधित कार्यों में महिलाओं को घर से काम करने के लिए नौकरी के अवसर उपलब्ध कराएंगे।
  • खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग-उत्पाद सम्बन्धी कार्य जो वर्क फ्रॉम होम-जॉब वर्क के माध्यम से करवाये जा सकता है का लोगोकरण कर महिलाओं से करवाना।
  • उद्योग विभाग -CII, CREDAI, FORTI, FICCI और अन्य औद्योगिक/वाणिज्यिक संगठनों से समन्वय कर विभिन्न स्थानों पर स्थापित करें, औद्योगिक समूहों में वर्क फ्रॉम होम- जॉब वर्क की मांग पर ध्यान देते हुए महिलाओं को घर से काम करना- जॉब वर्क उपलब्ध करवाना। औद्योगिक ईकाइयों को बढ़ावा देकर उनके यहां महिलाओं के लिए घर से काम-नौकरी के अवसर बढ़ाने के लिए नए प्रयास करना।
  • यदि किसी औद्योगिक ईकाई द्वारा कुल कर्मचारियों की संख्या के 20 प्रतिशत रोजगार महिलाओं को घर से काम के रूप में दिए जाते हैं, तो ऐसी ईकाई को बढ़ावा देने के लिए उन्हें राज्य द्वारा वित्तीय/गैर वित्तीय लाभ प्रदान किया जाता है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एवं बाल अधिकारिता विभाग के नोटिस शिकायतें होम-जॉब वर्क के तहत वर्क फ्रॉम होम-जॉब वर्क के तहत जारी करें।
  • • सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग और बाल अधिकारिता विभाग के पहले संचालित सदनों में उपयोग के लिए जाने वाले वस्त्रों बेडसीटो, पर्दो, आदि की धुनलाई।
  1. गैर सरकारी संगठन
    • योजना के प्रचार-प्रसार में सहयोग करना। घर से काम-नौकरी काम के क्षेत्रों की पहचान के लिए सर्वेक्षण/अनुसंधान करना। (उपरोक्त कार्य सूची विभाग द्वारा किसी प्रकार का व्यावहारिक प्रोत्साहन/अनुदान नहीं भेजा जाएगा।)
  1. वित्तीय एवं गैर वित्तीय प्रोत्साहन –
    ऐसी निजी इकाई जो अधिकाधिक संख्या में महिलाओं को घर से काम-जॉब वर्क प्रदान करती हैं, उस निजी इकाई का विज्ञापन वर्क फ्रॉम होम-जॉब वर्क पोर्टल पर नि:शुल्क प्रदर्शित किया जाएगा। ऐसी निजी इकाई जो महिलाओं को घर से काम करती है – नौकरी का प्रस्ताव देती हैं और इस प्रकार दिए गए कार्य के लिए महिला का कार्य 5,000 रुपये का भुगतान करती हैं अधिक हो तो उन्हें प्रशिक्षण शुल्क के तौर पर प्रति प्रशिक्षणार्थी 3.000 रुपये प्रशिक्षण प्रोत्साहन के रूप में देंगी, जिम्मेवार प्रशिक्षण प्रोत्साहन राशि का भुगतान महिला प्रशिक्षणार्थी को घर से काम करना-नौकरी काम के रूप में निजी संस्था द्वारा प्रेषण पत्र देने के बाद ही
    दिया जाएगा। योजना का पर्यवेक्षण एवं मूल्यांकन।
    योजना के प्रभावकारी योजना एवं योजना से संबंधित विभिन्न एजेन्सियों में समन्वय और समीक्षा हेट टाइम-टाइम पर राज्य स्तर पर मुख्य सचिव राजस्थान सरकार/सचिव, महिला एवं बाल विकास विभाग की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की जाएगी

मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना 2023 कैसे लागू करें

वर्क फ्रॉम होम जॉब्स योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुल्क हो चुके हैं। होम योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी अटैचमेंट को यहां पर स्टेप बाय स्टेप बताएं हैं जहां वर्क फ्रॉम होम योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन करने के लिए महिलाओं के पास आधार कार्ड और आधार संख्या होना जरूरी है। 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी यहां पर स्टेप बाय स्टेप दी गई है इस स्टेप को फॉलो करके आप जॉब फ्रॉम होम योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद में आप वर्क फ्रॉम होम पोर्टल के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके द्वारा आप होम पेज पर वर्तमान अवसर पर क्लिक कर सकते हैं।
  • इसके बाद आप जो भी कार्य करना चाहते हैं वह आगे आवेदन करें अब ऊपर क्लिक करें।
  • इसके बाद यदि आप पहली बार आवेदन कर रहे हैं तो नए उपयोगकर्ता पंजीकरण पर क्लिक करना है।
  • अब आपको यहां पर अपना आधार नंबर और जल आधार नंबर डालना है
  • इसके बाद नीचे दिए गए फेच विवरण पर क्लिक करके ओटीपी से सत्यापन करें।
  • अब आपको उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • अब आप आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जा रहे हैं।
  • इसके बाद आप जिस नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं उसके सामने ऑनलाइन आवेदन करें पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपका उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड दर्ज करना और शुरू करना है।
  • अब यहां पर आपको अपनी सेक्स निकलोगे ताजी जानकारी है और मेरी योग्यता से संबंधित दस्तावेज अपलोड कर रहे हैं।
  • यदि आपके पास एक्सपीरियंसिया या आरएससीआईटी की घुसपैठ है तो उसकी भी जानकारी आपको जुड़ती है ताकि आपको पाठ्यक्रम में लाभ मिल सके।
  • इसके बाद भी चेक दिए गए भर्ती बटन पर क्लिक किया जाता है।
  • इससे संबंधित संस्थान द्वारा आपकी डिटेल और डॉक्यूमेंट की जांच की जाएगी।
  • आपका जी.पी.आई. फॉर्म एक्सेप्ट होने पर आपके मोबाइल पर संदेश प्राप्त होगा।

मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना 2023 महत्वपूर्ण लिंक

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें यहाँ

मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना 2023 की अधिसूचना कब जारी की जाएगी?

वर्क फ्रॉम होम योजना 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करें?

वर्क फ्रॉम होम योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी और डायरेक्ट लिंक ऊपर दिया गया है।

View More post like this on WWW.FREEJOBMITRA.COM

Leave a Comment